WordPress Website Google Cloud में कैसे बनाएं? CloudFlare SSL + Domain Connect

WordPress Website Google Cloud में कैसे बनाएं

अपने से बहुत से लोगों को यह पता नहीं होगा कि Google Cloud Kya hai? Google Cloud को कैसे यूज करते हैं? Google Cloud में कैसे खुद का WordPress website बनाएं? और कैसे Google Cloud में आप एक powerfull cloud hosting use कर सकते हैं.

Google Cloud आपको $300 का Free credit Provide करता है. जिससे आप 1 साल तक आपके website को cloud Hosting में Free में run करा सकते हैं. जो लोगों का Blog अभी तक blogger पर है और उनके पास hosting खरीदने के लिए उतना पैसा नहीं है उन लोगों के लिए Google Cloud की तरफ से $300 का 1 साल के लिए जो free credit मिलता है यह काफी अच्छी oppurtunity है.

Google Cloud एक ऐसा website है जहां पर आप google की hosting use कर सकते है. तो आज मैं आपको step-by-step बताऊंगा कि कैसे आप Google Cloud में wordpress का website create कर सकते है. तो इस article को आप पूरा पढ़े और खुद का wordpress website Google Cloud पर बना सकते हैं.

Google Cloud क्या है? Google Cloud Kya Hai

Google Cloud google platform के द्वारा बनाया गया एक ऐसा website है जहां पर आप आपके website को create कर सकते है. Google Cloud को आप एक web hosting company भी कह सकते हो क्योंकि Google Cloud आपको cloud hosting provide करता है. Google Cloud का hosting काफी powerfull, Secure और fast होता है.

यदि आप किसी hosting Company की तलाश है तो आप Google Cloud के साथ जा सकते है. Google Cloud क्लाउड hosting होने के कारण आपको यहां पर shared hosting से काफी ज्यादा बेहतरीन speed देखने को मिलेगी. Google Cloud आपको काफी तरह के WordPress provide करता है, जिसे आप इसीलिए अपने Google Cloud में install कर सकते है.

Google Cloud में WordPress Website कैसे बनाएं?

आज हम Google Cloud में आपको wordpress website create करना सिखाएंगे. हम आज wordpress org की तरफ से आने वाला wordprress install करना सीखेंगे. यह wordpress website आप इजीली क्रिएट कर सकते हैं. यहां आपको Google Cloud की होस्टिंग के कारण काफी फास्टेस्ट स्पीड नॉर्मल होस्टिंग से वर्ल्ड प्रेस में देखने को मिलेगी.

ऑफिस अली वर्डप्रेस की तरफ से आने वाला वर्डप्रेस ओआरजी आपको काफी सारी फैसेलिटीज प्रोवाइड कर देता है परंतु इसमें आपको एक ही समस्या आएगी वह है ऐसे सेल्फी सर्टिफिकेट की क्योंकि वर्डप्रेस ओआरजी आपको एसएसएल सर्टिफिकेट की सर्विस प्रोवाइड नहीं करता है तो ऐसे में आपको किसी दूसरे कंपनी का एसएसएल बाय करना पड़ सकता है.

लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में एसएसएल की समस्या का भी सॉल्यूशन देंगे हम आपको वर्डप्रेस को क्लाउट पर के साथ कनेक्ट कर देंगे जिससे कि आपको फ्री सीडीएन एसएसएल जैसी काफी सारी सर्विसेज मिल जाएगी.

Step 1 – Google Cloud पर प्रोजेक्ट क्रिएट करें

जैसे ही आप आपके Google Cloud के अकाउंट में लॉगिन करोगे आपको ऊपर माय प्रोजेक्ट नेम से शो कर रहा होगा. वहां आपको Google Cloud की तरफ से आने वाला माय फर्स्ट प्रोजेक्ट नेम से एक प्रोजेक्ट दिख रहा होगा आपको यहां पर एक नया प्रोजेक्ट क्रिएट करना है.

Step 2 – क्रिएट न्यू प्रोजेक्ट पर क्लिक करें

आपको वहां पर क्लिक करना है और आपको वहां आपको माय न्यू प्रोजेक्ट नेम से लिखा दिखा होगा. आपको सिंपल सा क्रिएट न्यू प्रोजेक्ट पर क्लिक कर लेना है और आपको एक प्रोजेक्ट क्रिएट करना है वहां आपको उस प्रोजेक्ट का नाम देना है. 

Step 3 – प्रोजेक्ट को नाम दे

आपको आपके प्रोजेक्ट का एक अच्छा सा नाम दे देना है जैसे कि मैंने यहां पर माय वर्डप्रेस ब्लॉग नेम रखा है और अब मैं इस प्रोजेक्ट को यहां से क्रिएट पर क्लिक करके क्रिएट कर लूंगा तो मेरा एक Google Cloud में प्रोजेक्ट बन जाएगा.

Step 4 – मार्केटप्लेस पर क्लिक करें

अब आपको फ्री डॉट वाले नेवीगेशन मेनू पर क्लिक कर देना है और वहां पर आपके सामने एक मैन्यू की लिस्ट आ जाएगी वहां पर आपको थर्ड नंबर पर मार्केटप्लेस का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा मैंने दिखाई दे रहा होगा आपको उस मार्केटप्लेस के मैन्यू पर क्लिक कर देना है.

Step 5 – वर्डप्रेस के ऑप्शन पर क्लिक करें

आपके सामने कुछ इस तरह का एक मार्केटप्लेस का इंटरफेस शो कर रहा होगा आपको वहां पर रिकमेंड एडॉप्शन में सेकंड नंबर पर वर्डप्रेस google क्लिक टुडे प्लानिंग से एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आप उस पर क्लिक करें या फिर आप सच में न्यू में भी वर्डप्रेस लिखकर सर्च कर सकते हैं.

Step 6 – वर्डप्रेस Deploy को लॉन्च करें

आपको यहां पर वर्डप्रेस का एक एस्टीमेट कोर्ट थर्ड $13.61 Monthly शो कर रहा होगा और वहीं पर आपको एक लॉन्च का बटन भी दिया होगा. यदि आप नीचे ध्यान से देखें तो इसमें आपको पैकेजेस के कंटेंट भी दिखाए गए हैं जहां पर आपको Debian 9.12, Apache 2.4.25, PHP 7.4.7 Stackdriver-Agent 5.5.2 जैसे और भी फीचर्स देखने को मिलेंगे तो आपको इस लांच के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 7 – वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें

आपको डिप्लोमेट नेम में आपके डेप्लॉयमेंट का नेम दे देता है आपको जो नीचे दिखाई दे रहा होगा वहां आपको आपके कंट्री या लोकेशन से रिलेटेड जोन सिलेक्ट कर लेना है मशीन टाइप आप को दिख रहा होगा वहां पर आपको कितना सीपीयू चाहिए कितना आपके साइट पर ट्रैफिक है. उस हिसाब से आप उसे सिलेक्ट कीजिए याद रखिए आप जितना सीपीयू ज्यादा बढ़ाएंगे उतना आपका कॉस्ट मंथली का बढ़ जाएगा और जितना आप उसे कम रखोगे आपका कॉस्ट कम रहेगा.

इसके बाद में आपको एडमिनिस्ट्रेटर ईमेल एड्रेस दिखाई दे रहा होगा. वहां आपको आपका ईमेल एड्रेस तो करवा देना है और मैक्स और इंस्टॉल पीएचपी में एडमिन पर आप जैसे के वैसा रहने दे. बूट डिस्क में आपको स्टैंडर्ड और दोनों मिल जाती है जो सिलेक्ट करना है.कर लीजिए. यदि आप को सिलेक्ट करते हैं तो आपका इसमें थोड़ा सा चेंज देखने को मिलेगा.

अब आपको नेटवर्किंग को जरा भी टच नहीं करना है और फायर वालों को भी आप डिफॉल्ट ही रहने दें नीचे आपको अल्लो एचटीटीपी ट्रेफिक फ्रॉम द इंटरनेट दिखाई दे रहा होगा आपको उस पर टिक ही रहने देना है और अल्लो एचटीटीपीएस ट्राफिक फ्रॉम द इंटरनेट पर भी टिक कर देना है सोसाइटी में आप ब्लाइंड छोड़ दे और नीचे स्ट्राइक ड्राइवर को भी आपको डिफॉल्ट ही रहने देना है इतना होने के बाद आपको रिप्लाई के बटन पर क्लिक कर देना है तो आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल होना स्टार्ट हो जाएगा

Step 8 – वर्डप्रेस सक्सेसफुली इंस्टॉल्ड

आपको यहां पर वर्डप्रेस डिप्लो सक्सेसफुली इंस्टॉल हो गया है ऐसा शो कर रहा होगा साइड बार मैं आपको आपका साइड एड्रेस यानी कि आई पी दिखाई दे रहा होगा एडमिन निवारण में आपका लॉगइन आईपी दिखा रहा होगा जिसकी मदद से आप आपके वर्ल्ड प्रेस डाई स्पोर्ट को लॉगिन कर सकते हो नीचे आपको वर्डप्रेस माय स्कूल यूजर वर्डप्रेस माय सिक्योर पासवर्ड शो कर रहा है.

यदि आपको आपका वर्डप्रेस का यूजर नेम और पासवर्ड चाहिए तो, आपको वर्डप्रेस एडमिन यूजर में आपका ईमेल एड्रेस डालना है और वर्डप्रेस एडमिन में आपको वहां एक टेंपरेरी पासवर्ड शो कर रहा होगा वह डालना है. इसके बाद आप आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड को इजीली लॉगिन कर सकते हैं. यह पासवर्ड टेंपरेरी रहता है आप इसे इसीलिए चेंज भी कर सकते है.

Step 9 – WordPress Dashboard Login करें

आपने जब वर्ड पर रिप्लाई इंस्टॉल कर दिया था तब आपको जो वर्डप्रेस एडमिन यूजर और पासवर्ड मिला है आपको उसे यहां पर पेस्ट कर आपके वर्डप्रेस को लॉगिन कर लेना है. यहां से आप डायरेक्ट आपके वर्डप्रेस डब्ल्यूपी एडमिन डैशबोर्ड को ओपन कर सकते हैं और साथ ही साथ यहां से आपके पूरे वर्डप्रेस वेबसाइट को Mannage/Control कर सकते हैं.

Step 10 – वर्डप्रेस डैशबोर्ड को मैनेज करें

आपको यहां पर आपका वर्डप्रेस डैशबोर्ड शो कर रहा होगा यहां से आप आपके पूरे वर्डप्रेस डैशबोर्ड को इजीली मैनेज और कंट्रोल कर सकते है. यदि आपको आपके वर्डप्रेस के थीम चेंज करना है या आपको आपके वर्डप्रेस का लग्न चेंज करना है तो आप उसे प्लगइन सेक्शन में या फिर अपीरियंस के थीम सेक्शन में जाकर इजीली चेंज कर सकते है.

तो फाइनली आप लोगों ने आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल कर लिया है. आप आपके मन में यह सवाल होगा कि आप इसमें आपका डोमेन नेम कैसे कनेक्ट करेंगे और कैसे आप इसमें एक फ्री क्लाउड पर के तरफ से आने वाला एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल करेंगे तो चलिए जान लेते हैं.

Google Cloud वर्डप्रेस में डोमेन कैसे कनेक्ट करें

आपने वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर लिया है अब आपको इस वर्डप्रेस में आपके डोमेन नेम को भी कनेक्ट करना होगा नीचे दिए गए स्टेप्स को आप ध्यान से रीड करें और स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें इससे आप आपके डायरी बोर्ड में डोमेन नेम को इजीली कनेक्ट कर सकते हैं.

Step 1 – क्लाउड पैर में अकाउंट बनाएं

सबसे पहले आपको क्लॉक पर का ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करना है और वहां पर आपको साइन अप के बटन पर क्लिक कर आपको एक क्लाउड पैर का अकाउंट क्रिएट कर लेना है. अकाउंट क्रिएट करते समय आपको आपका ईमेल एड्रेस और पासवर्ड देना है और क्रिएट अकाउंट पर क्लिक कर देना है.

ईमेल एड्रेस में आप खुद का ईमेल एड्रेस ही डालें और पासवर्ड वही रखें जो आपको याद रहे ताकि जब भी आप CloudFlare के account को Login करें तो आप उसे इसीलिए save कर सकते है.

Step 2 – क्लाउड पैर में साइट ऐड करें

जैसे आप Google Cloud में लॉगिन कर लो के आपके सामने एक एक साइड का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा वहां पर आपको ऐड साइट पर क्लिक कर लेना है और आपके वेबसाइट का यूआरएल वहां पर डाल देना है. एक साइट पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने बिलिंग प्राइसिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपको उसमें से $0 वाला फ्री प्लान चेंज कर लेना है.

Step 3 – A Name Record, Cname Record Create करें

आपको ए नेम रिकॉर्ड में टाइप ए रखना है नेम में ब्लाइंड छोड़ देना है और ipv4 ऐड्रेस में आपको जो Google Cloud का फेसबुक में लॉगिन किया हुआ आईपी है आपको उसे कॉपी कर लेना है और उस आईपी को आपको ipv4 ऐड्रेस में पेस्ट कर देना है और सेव के बटन पर क्लिक कर देना है.

अब आपको एक सीने में रिकॉर्ड क्रिएट करना है तो आपको ऐड रिकॉर्ड पर जाकर सी नेम को सिलेक्ट करना है नेम में आप डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू लिखिए और कंटेंट में आप एट द रेट लिखकर सेव कर लीजिए सेव कर लेने के बाद आपको वहां पर नीचे कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आप उस कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करें.

Step 4 – डोमेन नेम सर्वर चेंज करें

अब आपके सामने खिलाओ पैर की तरफ से एक नोटिस आ रहा होगा जिसमें यह लिखा है कि आपको आपके डिफॉल्ट डोमेन नेम सर्वर को चेंज कर जो क्लाउडफ्लेयर के नेमसर्वर है उसे रिप्लेस करना होगा.प्लांट सेल की तरफ से आने वाले डिफॉल्ट नेम सरपंच हमने आपको नीचे दे दिया है.

Step 5 – GoDaddy मैं नेम सर्वर चेंज करें

आपके गोडैडी अकाउंट में आप लॉगिन कर ले और वहां पर आप डीएनएच में जाए डीएनएच में जाने के बाद आपको वहां पर नेमसर्वर्स को चेंज कर देना है नेमसर्वर साफ वही डालें जो आपको क्लाउड पैर में मिले हैं नेमसर्वर वन और नेमसर्वर टू इन दोनों में आप क्लाउड पैर के नेमसर्वर्स को डालकर सेव कर दें.

गोडैडी में नेमसर्वर्स चेंज होने में मैक्सिमम 24 अवर्स का समय लगता है यदि आपका डोमेन आपने किसी दूसरे Domain Provider कंपनी से खरीदा है तो वहां पर भी आपको 24 वर्ष तक वेट कर लेना होगा.

Step 6 – स्पेशल एनेबल करें

आप क्लाउड फेर में जाए और एसएसएल को फ्लैक्सिबल मोड में ही रखें और नीचे आपको एचटीटीपीएस के ऑप्शन को इनेबल कर देना है फ्लैक्सिबल के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको उसे सेव कर देना है कुछ समय बाद यदि आप देखोगे तो आपको आपका कॉमेंट आपके वर्डप्रेस के आई पी से कनेक्टेड दिखाई देगा.

Step 7 – वर्डप्रेस यूआरएल चेंज करें

यूआरएल चेंज करने के लिए अभी आपको आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन कर लेना है और आपको सेटिंग्स में जनरल सेटिंग्स में चले जाना है वहां पर आपको साइट यूआरएल और वर्डप्रेस यूआरएल दिखाई दे रहा होगा वहां पर आपको एचटीटीपी के साथ में आपका डोमेन नेम लिख लेना है याद रखें आप एचटीटीपीएस ना रखें अब एचटीटीपी रखकर ही सेव कर ले फिर भी आपका वेबसाइट एचटीटीपीएस मोड में ही ऊपर होगा.

WordPress Commands – Google Cloud

sudo nano /etc/apache2/apache2.conf


<Directory /var/www/>
Options Indexes FollowSymLinks
AllowOverride All
Require all granted
</Directory>

 <Directory /var/www/html>
    Options -Indexes
 </Directory>
sudo service apache2 restart

तो दोस्तों फाइनली आपने आपका वर्डप्रेस ब्लॉग Google के क्लाउड होस्टिंग पर पोस्ट कर दिया है यहां पर आपने सारा फ्री में किया है इसीलिए अब वह एक भी रुपया का इन्वेस्टमेंट नहीं लगा है अब आप इस वर्डप्रेस ब्लॉग से एक अच्छी ब्लॉकिंग कर हाई ट्रैफिक में भी आपके ब्लॉक कोड रन कर सकते हैं.

यदि आपको यह लेख हमारा लिखा पसंद आया होगा तो आप इस लेख को आपके दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें बने रहे हमारे वेबसाइट पर धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*