Url Shortener Website Blogger पर कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका YTKingPankaj blog में। यदि आप आपका ब्लॉगर पर एक Url Shortener Website बनाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है इसे पूरा अंत तक पढ़े।

आपको Internet पर ऐसे कई सारी post मिल जाएंगी जिसमें आपको Url Shortener Website बनाना सिखाया गया होगा। परंतु Url Shortener Website उन लोगों ने PHP या WordPress पर ही बनाया होगा। हम आपको Url Shortener Website Blogger पर Free में बना कर दिखाएंगे। Url Shortener Website Kaise Banaye?

Url Shortener Website बनाने के कई सारे फायदे होते हैं आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट में Google AdSense के Ads या किसी भी Alternative Advertisement के Ads show करा सकते है।

Url Shortener Website क्या है?

Url Shortener Website एक ऐसा वेबसाइट होता है जहां पर आप आपके Links को short कर सकते हो और उन से पैसा भी कमा सकते है। Url Shortener Website बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है आप इसे खुद से ही 10 मिनिट्स में बना सकते है।

Url Shortener Website 2014 से बन रहे हैं ऐसे Url Shortener Website बनाकर लोग लाखों रुपया भी कमा रहे हैं। यूआरएल शार्टनर वेबसाइट को सबसे पहले Zagl website ने इस्तेमाल किया है।

सरल भाषा में कहा जाए तो एक बड़े से url को छोटा करके किसी जगह use करना और उस छोटे link से कुछ पैसा कमाना इसी को Url Shortener कहा जाता है। जैसे कि इसके नाम में ही Url Shortener है वैसे ही इसका अर्थ भी यही होता है कि Url का अर्थ link और Shortener का अर्थ बड़े से link को short कर देना।

अब आपके मन में एक बात यह आई होगी कि Url Shortener Website आखिर बनाए कैसे तो चलिए विस्तार जान लेते हैं कि कैसे आप खुद का एक free में Url Shortener Website blogger पर बना सकते है।

Url Shortener Website कैसे काम करता है?

जैसे कि ऊपर मैंने आपको यह कहा है कि Url Shortener का अर्थ क्या होता है, अब मैं आपको यह बताऊंगा कि kaise Url Shortener Website kam karta है। यूआरएल Shortener website में एक ऐसा system होता है जो कि PHP और HTML system पर काम करता है।

जब आप किसी भी link को Url Shortener Website में जाकर short करते हो तो वह PHP और HTML System Backend में अपना काम करता है और उस बड़े से Url को एक छोटे link में convert कर देता है।

Url Shortener Website में HTML Coding मैं आप एक Unique Article लिखें जब भी कोई Link Short करेगा तो उसे वहां वह लेख भी दिखाई देगा।

Url Shortener Website se Paise Kaise kamaye?

आप Url Shortener Website बनाकर लाखों रुपया कमा सकते है। ज्यादातर लोग Url Shortener Website में AdSense के Ads ही लगाते हैं। पर कई बार Adsense आपके Adsense Account को Disable भी कर देता है ऐसे में आप Popup Ads या किसी दूसरे Advertisement Network के banner ads लगा सकते है।

Popup Ads लगाने से आपके users को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उचित यही रहेगा कि आप banner ads या Adsense Alternative के ads लगाएं। जिससे आपके users को भी ज्यादा problems का सामना ना करना पड़े और आपकी भी अच्छी कमाई हो सके।

Blogger पर Url Shortener Website kaise Banaye?

यदि आप सोच रहे हो कि आपको खुद का Url Shortener Website बनाना है तो आप उसे खुद ही बहुत आसानी से बना सकते है। Url Shortener Website ज्यादातर PHP पर बनाए जाते हैं परंतु आज हम आपको Url Shortener Website Blogger par Free में Step-by-Step बना कर दिखाएंगे।

स्टेप 1

सबसे पहले आप Blogger.com पर जाएं और वहां खुद का एक Blog create करें। याद रखें आप blog का tittle वही रखें जो आपको आपके Url Shortener Website का नाम रखना है।

स्टेप 2

आप एक Unique सा Url Shortener Website का blog address लिखें। यदि आप एक छोटा सा Url Shortener वेबसाइट बना रहे हो तो आप उसका नाम छोटे word में ही लिखें।

स्टेप 3

Blogger.com मैं dashboard के Themes option में जाएं और वहां पर आप Edit HTML पर click कर दें।

स्टेप 4

हमने जो आपको Template का link दिया है वहां से आप template को Download करें और उस code को copy कर ले। यह आप का Url Shortener Website का HTML Template है।

Download URL Shortner Template

स्टेट 5

अब आप को Dashboard > Themes > Edit HTML पर click कर दिए गए पूरा code को CTRL + A दबा कर Delete कर देना है। और हमने जो आपको Url Shortener Website का Template code दिया है उसे वहां paste कर देना है और उसे save कर दे।

स्टेप 6

आपने Url Shortener Website पर HTML Template तो लगा दिया है पर अभी तक वहां website पूरी तरह से ready नहीं हुआ है। अब आपको एक Blog Post लिखना होगा जिससे आपका Url Shortener Website को एक अच्छा look मिल जाएगा।

स्टेप 7

हम आपको दो Code नीचे दे रहे हैं, उसमें से पहला code sopy कर ले और आपके Blog post को HTML Mode में open कर ले। और वहां सबसे ऊपर HTML Code Start होगा उसके ऊपर आपको यह पहला code को paste कर देना है।

Top Header Code

अब जो दूसरा code है उसे आपको copy कर लेना है और उसे blog post को Edit HTML Mode में open कर सबसे नीचे end में paste कर देना है।

End Code

स्टेप 8

आप आपके Blog Post पर AdSense के Ads या किसी भी Adsense Alternative Ad Network के ads लगा सकते है। आपको Advertisment get link के नीचे Blog post के HTML Coding मैं paste करना होगा।

आप Advertisement को blog के starting में, blog के bottom में और Blog के ending में लगा सकते है।

अब आपका Url Shortener Website blogger पर free में पूरी तरह से बन गया है। आप आपके website को open कर एक बार जरूर देखें। यदि आपको theme के color में कोई change करने हैं तो आप उसे HTML coding से कर सकते हैं।

Url Shortener Website के फायदे

यदि आप Url Shortener Website को काफी समय से इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको यह पता चल गया होगा Url Shortener के फायदे काफी सारे हैं आप इससे पैसा तो कमा ही लोगे साथ ही साथ ज्यादा Traffic के कारण आपके domain की Authority भी बढ़ हो जाएगी।

  • Url Shortener Website पर काम करना आसान है blogger जितना मुश्किल नहीं है।
  • यहां आपको Blogging जैसे regular article लिखने की आवश्यकता नहीं है।
  • ज्यादा traffic के कारण domain Authority का बढ़ना।
  • कम समय में बिना ज्यादा मेहनत किए पैसे कमाना।

Url Shortener Website के नुकसान

जैसे किसी भी चीज के फायदे होते हैं साथ ही साथ नुकसान भी होते हैं वैसे ही Url Shortener Website के फायदे तो है पर नुकसान भी है। तो चलिए Url Shortener Website के नुकसान को जान लेते हैं।

  • ज्यादा traffic नहीं आएगा।
  • Url Shortener Website का SEO ना होना।
  • High Traffic के कारण AdSense Disable होना।
  • Domain का spam score बढ़ जाना।

अब आप की Url Shortener Website पूरी तरह से free में बन गई है।हमने आपको Url Shortener Website blogger पर बना कर दिखाया है इसीलिए आपको कोई भी खर्चा नहीं आएगा।

मेरी राय

जब भी आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर काम करो तो आप यह बात याद रखना कि दिन के कितने clicks advertisement पर आते हैं और कितने नहीं हो सकता है कि ज्यादा लोग जान बूझकर Url Shortener Website पर आपके click करें।

ऐसा होने पर Adsense या Advertisement account disable भी हो सकता है तो इस चीज पर नजर रखें और बार-बार आपके adsense को चेक करते रहें।

मुझे उम्मीद है आपको हमारा यह लेख Link Shortner website kaise banaye Blogger me पसंद आया होगा। ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए हमारी website YTKingPankaj पर visit करते रहे और इस Article को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here