GPL Theme क्या है? Gpl Themes डाउनलोड कैसे करे?

GPL Theme क्या है

हेलो दोस्तों, मै पंकज कुमार स्वागत करता हु आपका आज के लेख में, क्या आपको पता है की GPL Theme क्या होती है? Gpl Theme को कैसे download करते है? GPL Themes को कैसे इस्तेमाल किया जयते है? मै आपको बता दू की Gpl Theme के कई फायदे और नुकसान भी होते है।

आज के इस Internet के ज़माने में लोग अक्सर इंटरनेट पर ही उनके सवालो का जवाब धुंडते है। लोगो को Google पर उनके प्रश्न की सारी जानकारी मिल जयति है। ऐसे में अगर आप एक Blogger है और आपका कोई Blog Website है. तो आपको पता होना चाहिए Gpl Theme क्या होती है और कैसे आप इसको इस्तेमाल कर सकते है।

GPL Theme क्या है?

GPL Theme का Full Form (General Public License) होता है। आप लोगो को WordPress के बारे में तोह पता ही होगा अगर नहीं पता तो हमारा पिछले पोस्ट आप देख सकते हो उसमे हमने बताया है की वर्डप्रेस पर खुद का ब्लॉग कैसे बनाये, इसे General Public License इस लिए कहा जयते है क्यों की इस theme में कोई License available नहीं होता. गपल थीम को टेस्टिंग के लिए बनाया ज्याता है पर कई लोग इसे वैसे ही उसे कर लेते है, इसलिए इस theme में कोई License लगा हुआ नहीं होता।

GPL Theme को आप आपके WordPress Blog में लगा सख्ते हो, यह Gpl theme Pre-Activated होती है। गपल थीम कोई और नॉर्मल थीम एक सामान ही होती है। फरक बस इतना होता है की Gpl Theme में License लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और Normal Premium Theme में License लगाना पड़ता है तभी theme Activate होती है। Gpl Theme नार्मल थीम के मुकाबले काम पैसो की होती है, इसलिए लोग गपल थीम का ज्यादा इस्तेमाल करते है।

Gpl Theme कितने प्रकार के होते है?

Gpl theme कई प्रकार के होते है, GPL थीम कोई Nulled theme नहीं होता है, यह थीम्स totally safe होते है। तोह इन्हे आप बेफिकर होकर use कर सकते हो. मै आपको कुछ गपल थीम्स के प्रकार के बारे में बताता हु. PHP GPL Theme, Gpl Scripts, GPL Templates,Newspaper Gpl Theme, Genesis Child Theme, Gpl Admin Columns Pro, Gpl AMPforWP, Blogger GPL Templates और Gpl WordPress Themes भो होते है। इन्हे आप आसानी से आपके blog में Use कर सकते है।

GPL Plugins क्या है?

Gpl plugins भी gpl themes जैसा ही होता है, इन्हे भी General Public License में ही बनाया और use किया ज्याता है, GPL प्लगिन्स में भी license पहले से ही activated होता है। जिस के कारन आपको plugin में license purchase करने की आवशकता नहीं होती है और gpl plugins भी पूरी तरह से safe और malware free होते है।

Gpl Plugins कितने प्रकार के होते है?

गपल थीम्स की तरह ही गपल प्लगिन्स के भी कई सारे तरह के होते है। उन्हें से कुछ गपल प्लगिन्स के बारे में जान लेते है, करे XL PLUGINS, YITH Plugins,Yoast SEO Plugins, WP JOB MANAGER, WP Lab & WP-Lister, WP Rich Snippets, WPForms, WPMU DEV Plugins, WPRuby, WooCommerce Plugins, WordPress Plugins, WP All Import, WP ERP यह कुछ Plugins है जो की gpl version में avaialble है।

Gpl Themes और Plugins को कैसे download करे?

Internet पर कई सरे websites है, जो की आपको gpl के under themes और plugins provide करते है पर उनके price थोड़े ज्यादा होते है। TemplatesGoogle से आप low price में GPL themes, plugins, scripts को purchase कर सकते हो। यहाँ से buy करना पूरी तरह से safe है.

TemplatesGoogle.com पर आपको ₹99 में कई सारे Gpl Products Download करने को मिल जायँगे। SupportmeIndia Theme और Sahu4You Theme का Theme भी इस website में से आप सिर्फ ₹999 में खरीद सकते हो। यहाँ पर आपको Genesis Framework के Child Themes भी Gpl License के अंदर मिल जायेंगे।

GPL Theme, Plugins क्यों use करे?

अगर आप नई ब्लॉगर हो और आप स्टार्टिंग में ज्यादा पैसो के थीम्स और प्लगिन्स खरीद नहीं सकते हो तोह आपको गपल प्रोडक्ट्स के साथ जयना चाहिये। जैसे की मैंने आपको बताया gpl theme और gpl plugins को आप काम पैसो में खरीद सकते हो, गपल थीम orignal theme जैसा ही होता है। अगर को orignal Premium Theme या plugin ₹3,000 से ₹5,000 का है तोह आपको वो Gpl के माध्यम से सिर्फ ₹99 से ₹499 के अंदर ही मिल जायेगा।

Gpl Products के फायदे?

यह बहुत काम price के होते है.
यह malware और virus free है.
यह nulled theme से काफी अच्छे होते है.
इन्हे इस्तेमाल करना काफी आसान है.
यह पूरी तरह से safe होते है.

Gpl Products के नुकसान?

यह orignal theme से थोड़े नाजुक होते है.
आपको यहाँ updates नहीं मिलेंगे.
यहाँ आपको premium theme जैसा support नहीं मिलेगा.
कभी कभी slow work करते है.
सभी themes और plugins उपलब्ध नहीं होते.

Gpl themes इस्तेमाल करना उतना हीअच्छा भी है और बुरा भी. अगर आप gpl products use करोगे तोह उस थीम या प्लगइन के orignal author, devloper को उसके मेंहनत के credits नहीं मिलेंगे। इसलिए अगर आपके पास पैसे है तोह आप gpl themes ना ख़रीदे आप origanl products ही ख़रीदे।

मैंने आपको gpl theme क्या होता है? कैसे download करे gpl themes और plugins को के बारे में विस्तार से जानकरी हिंदी में दी है. मुझे उम्मीद है आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा। आएसी और जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग YTKINGPANKAJ में बने रहे धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*