ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए क्या होना जरुरी है?

अगर आप एक नए ब्लॉगर है और Blogging करने के मकसद से ये पोस्ट पड़ रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए ही होने वाली है आज हम आपको बताने जा रहे है की, ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए हमारे पास क्या-क्या चीज़े होना जरुरी है? अगर आप ब्लॉग्गिंग सही में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो ही आप इस पोस्ट को पढियेगा, अन्यथा आप इस पोस्ट को यही पर छोड़ सकते है।

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको अपने बारे में बता दू की मैंने कैसे ब्लॉग्गिंग स्टार्ट की। दोस्तों मैंने ब्लॉग्गिंग को केवल 6 महीने पहले स्टार्ट किया था। मुझे तो ब्लॉग्गिंग का बी भी नहीं पता था की ब्लॉग्गिंग आखिर होता क्या है।

लेकिन मैं ब्लॉग्गिंग को लेकर बहुत जयदा सीरियस था और मैंने बहुत सी यूट्यूब पर वीडियोस देखि, और बहुत सरे गूगल पर आर्टिकल पड़े। और सभी कुछ जानने के बाद मैंने ब्लॉग्गिंग स्टार्ट की। मेरे अंदर ब्लॉग्गिंग का पैशन कूट कूट कर भरा है। यही पैशन मैं आपके अंदर देखना चाहता हु। अगर आप बाकई में ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के मकसद से ये पोस्ट पड़ रहे है तो।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए क्या चीज़े होना जरुरी है

तो चलिए अब हम सुरु करते है की आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए किन किन चीज़ो की जरुरत पड़ने वाली है। दोस्तों मैं आपको बता दू ये सफर आपके लिए इतना आसान नही होगा। इसमें आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपको शुरुआत में निराशा देखने को मिल सकती है.

लकिन आपको डिमोटिवेट नहीं होना है मुझे भी कुछ महीने तक कुछ प्रॉफिट नहीं हुआ था मैं भी बहुत निराश था लकिन मैंने ब्लॉग्गिंग नहीं छोड़ी। आपको को हार नही माननी है और लगातार काम करते रहना है। तभी आपको ब्लॉग्गिंग में सक्सेस हासिल होगी।

Blogging Shuru Karne ke liye kya hona jaruri Hai

तो अगर आप ये जानना चाहते है की मैंने शुरुआत में कैसे ब्लॉग्गिंग स्टार्ट की और आप भी किस तरह से ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते है किन किन चीज़ो की आपको जरुरत पड़ेगी ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के लिए, तो आप इस पोस्ट को पूरा पड़े। उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट काफी फायदा पहुचायेगी।

और जो भी लोग इस पोस्ट को अभी तक पड़ रहे है बो लोग ब्लॉग्गिंग को लेकर काफी सीरियस है। तो अब आप इस पोस्ट को बीच में न छोड़े और पूरा पड़े। तो चलिए अब आपको बताते है की आपको ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के लिए किन किन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी।

लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरुरी

दोस्तों अगर आप लोग ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना बहुत ही जरुरी है। आप फ़ोन से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है लेकिन उसमे आपका टाइम बहुत ख़राब होगा। ऐसे कुछ टिप्स एंड तरीके है जिनकी मदद से आप फ़ोन से कम समय में भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

और मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करके आपकी जो भी कमाई हो उससे आप अपने लिए लैपटॉप या कंप्यूटर भी ले सकते है। लेकिन अगर आप बाकई ब्लॉग्गिंग को लेकर सीरियस है और ब्लॉग्गिंग में अपना कर्रिएर बनाना चाहते है तो आपको लैपटॉप या कंप्यूटर लेना है होगा। क्योकि इनकी मदद से आपकी ब्लॉग्गिंग बहुत आसान हो जाएगी।

और आज के समय पर सबके पास लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर होगा। तो अगर आपके पास लैपटॉप और कंप्यूटर कुछ भी है तो आप ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट कर सकते है।

पैशन होना जरुरी

अगर आप ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाहते है और ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करना है तो आपके अंदर ब्लॉग्गिंग का पैशन होना चाहिए। क्योकि जब तक आपके अंदर पैशन नहीं होगा तब तक आपका मन ब्लॉग्गिंग में नहीं लगेगा। जब मैं ब्लॉग्गिंग स्टार्ट की थी

तो कुछ महीनो तक मुझे कोई फायदा नहीं हुआ लेकिन मेरे अंदर ब्लॉग्गिंग करने का पैशन था और मैं ब्लॉग्गिंग करता गया। इसका नतीजा ये हुआ की मैं अछि कमाई भी कर रहा हु और आपको बता भी पा रहा हु की ब्लॉग्गिंग कैसे करनी है और इसके लिए क्या क्या चीज़े जरुरी है। तो बस मैं यही कहना चाहुगा की आपके अंदर ब्लॉग्गिंग का पैशन होना जरुरी है।

डोमेन नाम होना जरुरी

तो दोस्तों ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के आपके पास डोमेन होना बहुत ही जरुरी है अब किसी भी अच्छी वेबसाइट से अपने लिए डोमेन परचेस कर सकते है। जैसे की Godaddy, Hostinger, Namecheap और भी बहुत सी वेबसाइट है जहा से आप अपने लिए डोमेन खरीद सकते है। अब को कोई ऐसा डोमेन लेना होगा जो

आपके ब्लॉग के Niche से रिलेटेड हो। जैसे की मान लो आप टेक्नोलॉजी के रिलेटेड अपना ब्लॉग स्टार्ट करने चाहते है तो आपका डोमेन टेक्नोलॉजी से रिलेटेड होना चाहिए। आपके डोमेन में Tech वर्ल्ड जरूर आना चाहिए। ऐसे ही अगर आपका ब्लॉग Food से रिलेटेड है

तो आपके डोमेन में Food World जरूर आना चाहिए। मतलब की आप जिस भी टॉपिक या niche पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर रहे है। उस टॉपिक से ही रिलेटेड आपका डोमेन होना चाहिए। क्योकि अगर आप अपनी वेबसाइट से रिलेटेड ही डोमेन खरीदेंगे तो आपको जल्दी ग्रोथ मिलेगी।

और हा दोस्तों आप अपना डोमेन नाम .Com ही खरीदना। क्योकि .Com डोमेन आल ओवर इंडिया में रैंक करेगा। बाकि आपकी मर्जी है आप जो चाहे बो डोमेन खरीद सकते है। और कोशिश ये करना की आपकी वेबसाइट का नाम थोड़ा छोटा रहे जैसे की – “ytkingpankaj.com” ये काफी छोटा है तो आपको इतना छोटा ही वेबसाइट नाम रखना होगा।

होस्टिंग होना जरुरी

दोस्तों डोमेन के बाद हमें जरुरत पड़ती है होस्टिंग की, होस्टिंग आप कही से भी खरीद सकते है आपको ऐसी बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी जो सस्ते रुपयों में अच्छी होस्टिंग दे देंगी। लकिन अगर आपको बढ़िया से बढ़िया होस्टिंग चाहिए तो आप निचे दी गयी वेबसाइट से होस्टिंग खरीद सकते है ये इंडिया की सबसे अछि होस्टिंग वेबसाइट है।

  • A2 Hosting
  • Reseller Club
  • Blue Host
  • Namecheap
  • SiteGroud

होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपने डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करना है और फिर आप अपनी वेबसाइट को बना सकते है
और एक बात और अगर आपके पास होस्टिंग और डोमेन खरीदने के पैसे नहीं है तो आप लोग ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना सकते है यहाँ पर आपको फ्री ब्लॉगर की होस्टिंग और ब्लॉगर का फ्री सब्डोमैन मिल जाता है तो आप लोग चाहे तो ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट स्टार्ट कर सकते है

और जब आपकी कुछ इनकम होने लगे तो आप लोग होस्टिंग खरीद कर ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट होस्ट कर सकते है। क्योकि ब्लॉगर के मुकाबले अपनी पोस्ट वर्डप्रेस पर जल्दी रैंक होगी। और वर्डप्रेस में कुछ ऐसे थीम्स और plugin आपको मिल जाते है जो आपके Seo को भी बढ़ाएंगे। लकिन अंत में मैं बस यही कहना चाहुगा की आप अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनाये अगर आपके पास पैसे है तो।

मेरी राय

तो उम्मीद करता हु आप सभी को हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। और आप लोग ब्लॉग्गिंग को लेकर सीरियस है इसलिए अपने इस पोस्ट को पूरा पड़ा है। तो अब आप देर बिलकुल भी न करे और अपनी ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करे। मैंने जो आपके इस पोस्ट में बताया है उसको फॉलो करे और डोमेन और होस्टिंग खरीद कर अपनी वेबसाइट बनाये। बाकि अगर आपको कुछ समस्या हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये। और आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये बताये।

बाकि मुझे अगर आप लोग पर्सनली बात करना चाहते है और अपने Questions पूछना चाहते है तो आप मुझे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते है हमारे सोशल मीडिया के लिंक आपको नीचे दे दिए गए है। बाकि आप चाहे तो हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर वीडियो के माध्यम से समझ सकते है की वेबसाइट कैसे बनाये। हमारे यूट्यूब चैनल का नाम है YT KING PANKAJ. तो बस आज की पोस्ट में इतना ही मिलते है नेक्स्ट पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here